fbpx

ब्लॉग और ब्लॉग्गिंग क्या होती है व एक ब्लॉगर कौन होता है – पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों, आज इस पोस्ट में हम सीखेंगे ब्लॉग क्या होता है – ब्लॉग्गिंग क्या होती है – एक ब्लॉगर कौन होता है, इसकी पूरी जानकारी आज में आपको देने वाला हूँ. Blog का क्या अर्थ है साथ ही साथ Blogging क्यों कहा जाता है व एक Blogger कौन होता है.

आज से पहले आपने इंटरनेट पर ब्लॉग क्या होता है, ब्लॉग्गिंग क्या होती है व एक ब्लॉगर कौन होता है इससे सम्बन्धित कई आर्टिकल जरूर पढ़े होंगे लेकिन आपको उनमे आधी-अधूरी जानकारी पढ़ने और सीखने को मिलती होगी, किन्तु इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके मन के सारे सवालों के जबाब मिल जायेंगे. तो चलिए सीखना शुरू करते है…

आपको ये भी बताते चले जो भी जानकारी में आपको बताने जा रहा हूँ हो सकता है उससे ज्यादा टेक्निकल आपको कही और पढ़ने को मिल जाये. लेकिन मेरा उद्देश्य सिर्फ इतना है की में आपको ब्लॉग्गिंग के बारे में आसान शब्दों में बता पाऊं.

ब्लॉग क्या होता है – ब्लॉग्गिंग क्या होती है – एक ब्लॉगर कौन होता है

Blog क्या होता है ?

ब्लॉग एक प्रकार की इंटरनेट सामग्री है जो एक वेबसाइट पर प्रकाशित होता है जिसमे किसी टॉपिक या किसी जगह या किसी व्यक्ति से जुडी जानकारी होती है. आसान भाषा में समझते है एक ब्लॉग किसी वेबसाइट पर किसी भी चीज़ के बारे में जुडी जानकरी शेयर करता है जोकि एक पेज होता है Blog कहलाता है.

यदि आप इसके बारे में और भी जानकरी लेना चाहते है तो आपको इंटरनेट पर मिल जाएगी. किन्तु सभी जानकारी में घुमा-फिरा के यही निष्कर्ष निकलेगा. जो आपको सरल भाषा में बताया है… ब्लॉग क्या होता है – ब्लॉग्गिंग क्या होती है – एक ब्लॉगर कौन होता है.

Blogging क्या होती है ?

ब्लॉग्गिंग क्या होती है इसके के बारे में भी आपको इंटरनेट पर बहुत सारे आर्टिकल-जानकारी मिल जाएगी, तरह-तरह से पैसे कमाने के तरीके भी आपको बता दिए जायेंगे किन्तु वास्तविक जानकारी मिलना थोड़ी मुश्किल है जो आपको ये सरल भाषा में समझा सके की ब्लॉग्गिंग क्या होती है.

में आपको विस्तार से बताने की पूरी कोशिश करूँगा, ब्लॉग्गिंग (Blogging) एक प्रकिर्या है एक प्रकार की सामाजिक मीडिया प्लेटफार्म है, यह एक व्यक्तिगत स्थान होता है इसका मतलब है यदि आपके पास Blog वेबसाइट होती है और आप ब्लॉग्गिंग कर रहे है ये आपकी निजी संपत्ति है इस पर शत प्रतिशत आपका अधिकार होता है.

आपकी वेबसाइट ही आपका Blog कहलाता है जहाँ आप किसी टॉपिक, किसी जगह और नाम के बारे में अपने विचार, अनुभव आदि सामग्री को साझा करते है या आप कोई ऐसी स्किल जानते है जो आप अन्य लोगो को सीखा रहे है और आपकी दी हुई जानकरी से दूसरे लोगो को फायदा हो रहा है तो इस प्रकिर्या को ही ब्लॉग्गिंग कहा जाता है.

Blogger कौन होता है ?

Blog क्या होता है, ब्लॉग्गिंग क्या होती है ये बहुत ही सरल भाषा में बताने की कोशिश की है, वेबसाइट पर अच्छी-अच्छी जानकारी डालना, खुद सीखना और दुसरो को सीखाना इन सभी काम को करने वाला व्यक्ति ही Blogger कहलाता है. जिसे हम अपनी भाषा में कहते है ये ब्लॉगर है वो भी ब्लॉगर है. हां इसमें केटेगरी अलग-अलग होती है. जैसे कोई फ़ूड ब्लॉगर है तो कोई टेक ब्लॉगर है, ब्लॉग क्या होता है – ब्लॉग्गिंग क्या होती है – एक ब्लॉगर कौन होता है आदि.

Blogging कितने प्रकार की होती है ?

दोस्तों, मेरे हिसाब से ब्लॉग्गिंग 2 प्रकार की होती है-

  1. Hobby Blogging
  2. Professional Blogging

Hobby Blogging क्या होती है

हॉबी, जैसे आपने ये पढ़ा होगा तो आपको अंदर से आवाज आयी होगी ये शौकिया ब्लॉग्गिंग क्या होती है, जी हां हॉबी ब्लॉग्गिंग भी की जाती है जिसमे कई ब्लॉगर अपनी पर्सनल लाइफ से जुडी जानकारी शेयर करते है, या अपनी Hobby के बारे में ब्लॉग लिखते है. ऐसा करना उनकी अपनी हॉबी होती है उन्हें ऐसा करना अच्छा लगता है ये ब्लॉगर किसी ऐसे टॉपिक या किसी चीज़ के बारे में नहीं बताते है जिससे किसी को कुछ सीखने को मिले. बस आप उनके फैन बन सकते है. इस तरह की ब्लॉग्गिंग को Hobby ब्लॉग्गिंग कहते है.

Professional Blogging क्या होती है ?

प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग आपको बड़े आसान से तरीके से समझाता हूँ, यदि आप इस आर्टिल्स को पढ़ते-पढ़ते यहाँ तक आ पहुंचे हो तो ये आप एक Professional Blogging के अंदर आने वाली जानकारी को पढ़ रहे है जहाँ से आपको सीखने को मिल रहा है की Blogging क्या होती है.

यदि आप अभी भी नहीं समझे तो में आपको और सरल तरीके से बताने की कोशिश करता हूँ, देखो जहाँ भी प्रोफेशनल शब्द जुड़ा हो वो काम आपका बिज़नेस या आपका काम धंधा होता है जिसमे आप अपना कीमती समय लगाते है और आपको उसके बदले कुछ ना कुछ Earning होती है. जिससे आप अपने लाइफ से जुड़े व परिवार से जुड़े काम पुरे करते है और सरल कर देता हूँ ये आपकी एक तरह की Full टाइम JOB होती है.

यदि आप आगे पढ़ रहे है ब्लॉग क्या होता है – ब्लॉग्गिंग क्या होती है – एक ब्लॉगर कौन होता है तो आपको प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग में रूचि है, मतलब ये होता है के हम अपना बेस्ट स्किल का इस्तेमाल करके दूसरे लोगो को कुछ सीखा सकते है या उनके काम आसान बना सकते है.

How to Start a Blog in Hindi 10 Step By Step

उदहारण के तोर पर पूरी दुनिया में करोडो लोग अपनी प्रॉब्लम को आज के टाइम में Google सर्च इंजन से पूछते है हालांकि और भी कई सर्च इंजन है किन्तु में आसान बनाने के लिए सिर्फ Google का नाम ही ले रहा हूँ. इसका मतलब ये है लोगो के प्रोब्लेम्स के समाधान Google पर मिलते है किन्तु गूगल के पास अपनी कोई जानकारी नहीं होती है ये उन website को search results में दिखाता है जो website सही और क्वालिटी इनफार्मेशन प्रदान करती है.

प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग के अंतर्गत आप 2 तरीके से ब्लॉग्गिंग कर सकते है जैसे:-

A. Event Blogging

B. Micro Niche Blogging

Event Blogging

नाम से ही आपको पता चल रहा होगा ये किसी विशेष Event के लिए किया जाता है, जैसे आपने देखा होगा कई बार आपके व्हाट्सप्प में किसी फेस्टिवल या 15 अगस्त, 26 जनवरी, दिवाली आदि के मोके पर एक मैसेज आता होगा, दिए लिंक पर क्लिक करे आपके दोस्त ने कुछ भेजा है और जब आप उस लिंक को ओपन करते है तो आपको ऊपर बताये किसी Event के लिए Wishes आती होगी. ब्लॉग क्या होता है – ब्लॉग्गिंग क्या होती है – एक ब्लॉगर कौन होता है, इसी को Event ब्लॉग्गिंग कहा जाता है.

Micro Niche Blogging

दोस्तों, Niche का मतलब होता है की आपका Blog वेबसाइट किस केटेगरी में बना है आप कौन से टॉपिक पर अपने Blog पर बात करते है. ऐसे ही Micro Niche होती है जैसे example के लिए क्रिकेट है और क्रिकेट में भी अलग-अलग फॉर्मेट है Test क्रिकेट, ODI क्रिकेट, T20 Cricket तो आप इनमे से यदि किसी एक तरह के फॉर्मेट की जानकारी शेयर करेंगे तो उसे Micro Niche कहा जायेगा.

ब्लॉग के लिए Niche कैसे चुने

मुझे आशा है की आप Micro Niche ब्लॉग्गिंग क्या होती है समझ गए होंगे.

ये पोस्ट में शेयर की गयी जानकारी आपको कैसी लगी, मुझे कमेंट करते जरूर बताये, यदि आपका कोई सुझाव है तो भी कमेंट करके बताये,

धन्यवाद

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.